गाजा में युद्ध हर दिन हजारों जिंदगियों को तबाह कर रहा है, लेकिन इस तबाही और जानमाल के नुकसान के बीच, एक पहलू है जिसे अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है: बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य और शिक्षा। ये बच्चे केवल पीड़ितों के आंकड़ों में संख्या नहीं हैं, बल्कि वे पूरे लोगों का भविष्य हैं, हालांकि, वे अपने सबसे बुनियादी अधिकारों से वंचित हैं जो उन्हें इस अराजकता के बीच एक सामान्य जीवन का मौका दे सकते हैं।
बमबारी और मौत के साथ-साथ, गाजा में कई बच्चे पारिवारिक स्थिरता के नुकसान से पीड़ित हैं। कुछ ने अपने माता-पिता को खो दिया, कुछ अपने परिवारों से अलग हो गए। यह अलगाव हानि और कमजोरी की भावना पैदा करता है, और बच्चों के लिए मनोवैज्ञानिक रूप से ठीक होना कठिन बना देता है। जैसे-जैसे हिंसा जारी रहती है, बच्चे आक्रामकता के दृश्यों के अधिक आदी हो जाते हैं, जो हिंसा को उनके दैनिक जीवन का एक सामान्य हिस्सा बनाने की धमकी देता है, और भावनात्मक घावों से भरी एक नई पीढ़ी बनाने में योगदान देता है जो जीवन भर उनके साथ रह सकती है।
गाजा के बच्चों के लिए स्कूल सिर्फ एक जगह नहीं है जहां वे पढ़ना-लिखना सीखते हैं। युद्धों और संघर्षों के प्रकाश में, स्कूल एक सुरक्षित ठिकाना बन जाता है जो बच्चे के मानसिक और सामाजिक विकास को उत्तेजित करता है। लेकिन स्कूलों के नष्ट हो जाने और परिवारों के विस्थापित होने से, बच्चों के लिए सामान्य स्थिति की भावना हासिल करने के लिए कोई जगह नहीं है। स्कूल खोने का मतलब न केवल शिक्षा का अवसर खोना है, बल्कि अपने भविष्य और अपने सपनों का एक हिस्सा खोना भी है जिसने उन्हें बेहतर कल की आशा दी थी।
फ़िलिस्तीनी बच्चों के साथ एक मनोवैज्ञानिक के रूप में अपने काम के माध्यम से, मैंने इन आघातों के गहरे मनोवैज्ञानिक प्रभाव को प्रत्यक्ष रूप से देखा है। चिंता, अवसाद और अभिघातजन्य तनाव विकार गाजा के बच्चों के लिए दैनिक वास्तविकता बन गए हैं। हालाँकि बमबारी एक पल में रुक सकती है, मनोवैज्ञानिक घाव लंबे समय तक ताज़ा रहते हैं, जो उनके जीवन के हर पहलू पर छाप छोड़ते हैं। इन बच्चों के लिए मनोवैज्ञानिक देखभाल के बिना गुजरने वाले हर दिन का मतलब है कि घाव गहरे हो जाएंगे, और समय के साथ उनकी ठीक होने की क्षमता और अधिक कठिन हो जाएगी।
शिक्षा: जीवित रहने की लुप्त कुंजी
फ़िलिस्तीन में शिक्षा प्रतिरोध और दृढ़ता का प्रतीक थी और अब भी है। कठोर परिस्थितियों के बावजूद, फ़िलिस्तीन दुनिया में सबसे कम निरक्षरता दर वाले देशों में से एक था। लेकिन अब, स्कूलों के नष्ट हो जाने और बच्चों के विस्थापित होने से, उनका सबसे शक्तिशाली उपकरण - ज्ञान - उनसे छीना जा रहा है। शिक्षा का अभाव न केवल शैक्षणिक उपलब्धि को प्रभावित करता है, बल्कि आशा और महत्वाकांक्षा को भी कमजोर करता है और निराशा और टूटन की स्थिति की ओर ले जाता है। इन बच्चों ने डॉक्टर, इंजीनियर और शिक्षक बनने का सपना देखा था, लेकिन अब युद्ध के कारण यह सपना लुप्त होने का खतरा है।
मनोसामाजिक समर्थन का महत्व: आत्मा को बहाल करना
गाजा अतीत में मानसिक और सामाजिक स्वास्थ्य सेवाओं को स्कूलों में प्रदान की जाने वाली शैक्षिक सेवाओं का एक अभिन्न अंग बनाने में सफल रहा है, और अधिकांश गाज़ान स्कूलों में मानसिक स्वास्थ्य इकाइयाँ और परामर्शदाता थे। संघर्षग्रस्त क्षेत्रों में बच्चों के लिए मनोसामाजिक सहायता कोई विलासिता नहीं है, बल्कि एक परम आवश्यकता है। कला, संगीत और खेल बच्चों को अपरंपरागत तरीकों से अपने दर्द और भावनाओं को व्यक्त करने के तरीके प्रदान करते हैं। मैंने अपने काम में इन गतिविधियों का प्रभाव देखा है; कला और खेल उन्हें अपने सामान्य जीवन का हिस्सा वापस पाने, आघात से उबरने और अपने आत्मविश्वास को फिर से बनाने का अवसर देते हैं। हालाँकि, ये गतिविधियाँ वर्तमान में गाजा में दुर्लभ हैं, और इन्हें बड़े पैमाने पर उपलब्ध कराने में वास्तविक निवेश होना चाहिए।
स्कूलों का पुनर्निर्माण करना ही पर्याप्त नहीं है। मनोवैज्ञानिक सहायता को स्कूलों में एकीकृत किया जाना चाहिए ताकि बच्चे उन चीज़ों का सामना कर सकें जिनसे उन्हें अवगत कराया गया है। हमें एक ऐसी शिक्षा प्रणाली की आवश्यकता है जो आघात के प्रभाव को समझे और बच्चों को पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया के केंद्र में रखे। परिवार और सामुदायिक समर्थन भी इन प्रयासों का एक अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए।
गाजा के बच्चे जीवित रहने से कहीं अधिक के हकदार हैं
गाजा के बच्चे भविष्य हैं जिनकी हमें रक्षा करनी चाहिए और उनमें निवेश करना चाहिए। उनके घरों और स्कूलों का विनाश कहानी का अंत नहीं है। ये बच्चे सम्मानजनक जीवन जीने, सीखने और स्वस्थ होने का मौका पाने के हकदार हैं। यदि दुनिया अब उनका समर्थन करने के लिए कार्रवाई नहीं करती है, तो युद्ध का विनाशकारी प्रभाव दशकों तक जारी रहेगा। लेकिन अगर हम साथ मिलकर काम करें तो हम न केवल इमारतों का पुनर्निर्माण कर सकते हैं, बल्कि इन बच्चों का जीवन और सपने भी हम पर निर्भर हैं।
समाह जब्र द्वारा लिखित
रिसाला अल-क़लम साप्ताहिक पत्रिका, प्रधान संपादक, जाफ़र अल-ख़बौरी 8