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 صحيفة جعفر الخابوري الاسبوعية رئيس التحرير جعفر الخابوري

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جعفر الخابوري
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مُساهمةموضوع: صحيفة جعفر الخابوري الاسبوعية رئيس التحرير جعفر الخابوري    صحيفة جعفر الخابوري الاسبوعية رئيس التحرير جعفر الخابوري  Icon_minitimeالأربعاء نوفمبر 06, 2024 7:27 am

यज़ीद बिन मुआविया शराब पीता है और अनैतिकता का दावा करता है, माताओं और बहनों के साथ संभोग करता है, स्वर्ग के लोगों के युवाओं के स्वामी को मार डालता है (ईश्वर की प्रार्थना उस पर हो), सदन के लोगों की पवित्रता का उल्लंघन करता है (उन पर शांति हो) ), मदीना का तिरस्कार करता है, काबा को जलाता है, साथियों और पाठ करने वालों को मारता है, और मुसलमानों के सम्मान का अपमान करता है।
यजीद के बारे में उसके बुरे व्यवहार और उसकी कुरूपता के बारे में चर्चा तो लंबी है, लेकिन हम यहां एक संक्षिप्त अध्याय का जिक्र करेंगे जो उसकी स्थिति के बारे में कुछ बताता है।
यज़ीद बिन मुआविया मुआविया के दुर्भाग्यशाली लोगों में से एक था
इसे अल-तबारी, इब्न अल-अथीर, इब्न अल-जावज़ी, अबू अल-महासिन, इब्न अबी अल-हदीद, अल-कुंदुज़ी, अल-नुवैरी, अब्दुल-कादिर अल-बगदादी और अल-कादी अल- द्वारा सुनाया गया था। तनुखी, और शब्दांकन पहले के लिए है:
अबू मिखनाफ़ ने कहा: अल-सकाब बिन ज़ुहैर के अधिकार पर, अल-हसन अल-बसरी के अधिकार पर, उन्होंने कहा: मुआविया में चार गुण मौजूद थे, और यदि उनमें से एक के अलावा उनके पास नहीं था, यह विनाशकारी होता: उसका इस राष्ट्र का मूर्खों के साथ लाभ उठाना, जब तक कि उसने उनसे परामर्श किए बिना इसके मामलों को ब्लैकमेल नहीं किया, और उनमें से साथियों के अवशेष और अच्छे लोग थे, और उनके बाद उनके बेटे को खलीफा के रूप में नियुक्त किया गया एक शराबी और पियक्कड़, वह रेशम पहनता है और ढोल बजाता है, और उसका दावा ज़ियाद है (ईश्वर की प्रार्थना और शांति उस पर और उसके परिवार पर हो) ने कहा: ((बच्चा बिस्तर और वेश्या के लिए है)। पत्थरवाह किया जाता है, और उसे मारना पत्थर से दो बार धिक्कार है!)) (1)।
यह अल-शफ़ीई के अधिकार पर सुनाया गया था कि उसने अल-रबी को बताया था कि वह चार लोगों की गवाही स्वीकार नहीं करेगा, अर्थात्: मुआविया, अम्र बिन अल-आस, अल-मुगीरा और ज़ियाद (2) .
अब्द अल-हामिद इब्न अबी अल-हदीद अल-मुताज़िली ने कहा:

अल-जुबैर इब्न बक्कर ने अल-मौफिकियात में वर्णन किया है, और जिन सभी लोगों ने इसे अल-हसन अल-बसरी के अधिकार पर आख्यानों और जीवनियों को सुनाने में मुझसे सुनाया है: मुआविया में चार गुण मौजूद थे, और यदि उनमें से केवल एक ही उसमें मौजूद नहीं था, वे विनाशकारी होते: उसने मूर्खों के साथ इस राष्ट्र का फायदा उठाया, जब तक कि उसने उनसे परामर्श किए बिना इसे ब्लैकमेल नहीं किया, और उनमें साथियों के अवशेष और अच्छे लोग थे , और उनके बाद उनके उत्तराधिकारी के रूप में उनकी नियुक्ति उनके बेटे यज़ीद को हुई, जो एक शराबी और शराबी था, जो रेशम पहनता था और ड्रम बजाता था, और उसका दावा ज़ियाद (ईश्वर की प्रार्थना और शांति उस पर और उसके परिवार पर हो) था : ((एक बच्चा बिस्तर के लिए है और एक वेश्या के लिए एक पत्थर है, और हुज्र बिन अदी और उनके साथियों ने उसे मार डाला, इसलिए हुज्र और हुज्र के साथियों के लिए शोक है!)) (3)।

यज़ीद इस्लाम में मनोरंजन अधिनियम बनाने वाला पहला व्यक्ति था
अल-इस्फ़हानी ने कहा:
उन्होंने कहा: यज़ीद बिन मुआविया इस्लाम में मनोरंजन की स्थापना करने वाले पहले ख़लीफ़ा थे, उन्होंने गायकों की मेजबानी की, हिंसा दिखाई और शराब पी। ईसाई सरगोन, उनके गुरु और ईसाई कवि अख्तल ने इस पर खेद व्यक्त किया। गायकों में से एक उसके पास आता था, वह एक ढीला आदमी था, और वह उसके साथ रहता था और उसके लिए एक लबादा पहनता था। . .(4).
अल-बालाधुरी ने कहा:
यज़ीद इब्न मुआविया शराब पीने, गायन और शिकार के प्रति तिरस्कार, नौकरों और गुलामों की भूमिका निभाने और बंदरों के प्रति तिरस्कार और कुत्तों और मुर्गों के साथ खेलने का प्रदर्शन करने वाले पहले व्यक्ति थे (5)।

उन्होंने सदन के लोगों के साथ क्या किया (उन पर शांति हो) संक्षेप में (6)
हत्या की किताब में इसका उल्लेख किया गया था: यजीद ने सदन के लोगों (उन पर शांति हो) के साथ क्या किया, और हम यहां इसका थोड़ा उल्लेख करते हैं:
अबू अल-फ़राज़ इब्न अल-जावज़ी ने कहा:
मैंने कहा: आश्चर्य यह नहीं है कि उमर बिन साद और उबैदुल्लाह बिन ज़ियाद ने जो किया वह ईश्वर के दूत (भगवान उन्हें और उनके परिवार को आशीर्वाद दे) के परिवार के लिए महान अपराध के लिए आए, बल्कि आश्चर्य यह है कि उन्होंने विश्वासघात किया यज़ीद ने अल-हुसैन (सल्ल.) के नितंबों पर छड़ी से वार किया और उसका सिर वापस कर अल-शरीफ़ मदीना चला गया, और उसके (7) भ्रष्ट उद्देश्य के कारण उसकी गंध बदल गई क्या वह खरिजियों के साथ ऐसा करेगा? क्या यह इस्लामी कानून में नहीं है कि उनके लिए प्रार्थना की जाए और उन्हें दफनाया जाए?!
जहां तक ​​यज़ीद के इस कथन का सवाल है: "उन्हें दे देना मेरा काम है," यह कुछ ऐसा है कि केवल कर्ता और उसके विश्वास करने वाले पर ही लानत पड़ेगी!
यदि उसने सिर के पास पहुँचकर उसका सम्मान किया होता और उसके लिए प्रार्थना की होती, और उसे बेसिन में नहीं छोड़ा होता या उस पर छड़ी से प्रहार नहीं किया होता, तो इससे उसे क्या नुकसान होता, क्योंकि हत्या करने का उसका इरादा पूरा हो गया था?
लेकिन पूर्व-इस्लामिक द्वेष, जिसका प्रमाण उपरोक्त मंत्रोच्चार [इब्न अल-ज़बरी की कविता] है:
काश मेरे बुजुर्गों ने बद्र को देखा होता। . . . . . . . . . . . .(Cool
अपनी यादों में, इब्न अल-जावज़ी ने अपने दादा का उल्लेख किया, और कहा:
मेरे दादाजी ने कहा: आश्चर्य की बात यह नहीं है कि इब्न ज़ियाद ने अल-हुसैन (उन पर शांति हो) से लड़ाई की, और उन्होंने उमर बिन साद को उसे और शिमर को मारने और सिर अपने पास ले जाने के लिए नियुक्त किया, बल्कि आश्चर्य की बात यह है कि वह यज़ीद को धोखा दिया और उसके नितंबों में छड़ी से वार किया, और ईश्वर के दूत (भगवान उसे और उसके परिवार को आशीर्वाद दे) के परिवार को ऊँट की काठी पर बंदी बनाकर ले गए, फातिमा बिन्त अल-हुसैन (उन पर शांति हो) को देने का उनका दृढ़ संकल्प था। उस आदमी के लिए जिसने उससे अनुरोध किया था, और उसने इब्न अल-ज़बरी की आयतों का पाठ किया:
काश मेरे बुजुर्गों ने बद्र को देखा होता। . . . . . . . . . . . . .
उसने मदीना को सिर लौटा दिया, और उसने सोचा कि इसकी गंध बदल गई है (9), और उसका इरादा घोटाले और सिर की गंध को प्रदर्शित करने के अलावा कुछ नहीं था, क्या उसके लिए खरिजियों के साथ ऐसा करना जायज़ है? क्या मुसलमानों द्वारा इस बात पर सर्वसम्मति नहीं है कि खरिजियों और अपराधियों को कफन दिया जाना चाहिए, प्रार्थना की जानी चाहिए और दफनाया जाना चाहिए? इसी तरह, यज़ीद का कथन: जब उस व्यक्ति ने अल-हुसैन (उन पर शांति हो) की बेटी फातिमा के लिए पूछा तो तुम्हें बंदी बनाना मेरा अधिकार है, और यह एक ऐसा कथन है जो ऐसा कहने वाले या ऐसा करने वाले को आश्वस्त नहीं करता है। यह अभिशाप के साथ, और यदि उसके हृदय में अज्ञानतापूर्ण द्वेष और प्राचीन द्वेष न होते, तो जब सिर पहुँच जाता तो वह उसका सम्मान करता, और उसे छड़ी से नहीं मारता, और उसे कफन देता और दफना देता, और ईश्वर के दूत के परिवार का भला करें (भगवान उन्हें और उनके परिवार को आशीर्वाद दें) (10)।
इमाम हुसैन अलैहिस्सलाम का हत्यारा यज़ीद बिन मुआविया
हर पार्टी में समर्थक होते हैं, और हर नेता के पास सहायक होते हैं जो उसका अनुसरण करते हैं और उसके रास्ते पर चलते हैं। शैतान ने एक पार्टी को यज़ीद बिन मुआविया के अधीन कर दिया है, जो उसके रास्ते पर चलते हैं, उसकी प्रशंसा करते हैं और उसका बचाव करते हैं ताकि वह उसे बुरे शब्दों से न छूए। इसलिए एक समूह ने उसकी रक्षा करने और उसका नाम साफ़ करने का बीड़ा उठाया, प्रत्येक ने अपनी क्षमता और अपने गुरु और यज़ीद बिन मुआविया के साथ निकटता के अनुसार, धर्म के दुश्मनों का समर्थन करना और उसके समर्थकों को नाराज़ करना चाहा।
सिब्त इब्न अल-जावज़ी ने कहा:
मेरे दादाजी ने कहा: न्यायाधीश अबू याला ने एक किताब लिखी जिसमें उन्होंने उन लोगों का उल्लेख किया जो शापित होने के योग्य हैं, और उन्होंने उनमें यज़ीद का भी उल्लेख किया। उन्होंने उपर्युक्त पुस्तक में कहा: यज़ीद को शाप देने की अनुमति के बारे में जो असंभव है वह यह है कि या तो वह इसके बारे में नहीं जानता था, या वह एक पाखंडी था जो इसका भ्रम पैदा करना चाहता था, और शायद उसने उकसाया - उसने अज्ञानी को धोखा दिया कह रहा है (ईश्वर की प्रार्थना और शांति उस पर और उसके परिवार पर हो): ((आस्तिक को श्राप देने वाला नहीं होना चाहिए))।
न्यायाधीश ने कहा: यह उस व्यक्ति पर लागू होता है जो शापित होने के योग्य नहीं है (11)।
हम उनमें से कुछ लोगों के बयानों का उल्लेख करते हैं जिन्होंने यज़ीद बिन मुआविया (भगवान उसे शाप दे) और इमाम हुसैन (उन पर शांति हो) की हत्या की घोषणा की:
इब्न अब्बास कह रहे हैं
अल-फ़सावी ने यज़ीद बिन मुआविया के पत्र पर इब्न अब्बास (भगवान उसे आशीर्वाद दे) की प्रतिक्रिया सुनाई, उसे संबोधित करते हुए कहा:
...और आपने हुसैन (उन पर शांति हो) और अब्दुल मुत्तलिब के लड़कों, मार्गदर्शन के दीपक और प्रकाशमान सितारों को मार डाला।
नब्द अल-शाब साप्ताहिक समाचार पत्र, प्रधान संपादक, जाफ़र अल-ख़बौरी
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