इस्लाम महिलाओं की स्थिति को ऊंचा उठाने के लिए आया था, और उस स्थिति को ऊपर उठाने के लिए आया था जो इसके पहले निम्न और अश्लील थी। उसने उसे अश्लीलता से बचाया, उसे मनुष्य के लिए भगवान की गरिमा से सम्मानित किया, और गुलामी जैसे अपमान को दूर किया जो उसे स्वतंत्र होने के दौरान दिया गया था।
इस्लाम द्वारा महिलाओं को सम्मान देने की छवियां पवित्र कुरान में विशेष रूप से महिलाओं से संबंधित कई सूरह और छंदों के रहस्योद्घाटन में स्पष्ट थीं, जैसे कि यह समाज और दुनिया के प्रमुख मामलों में से एक था, जब तक कि इससे उन्हें यह अधिकार नहीं मिल गया इसे आज भी अन्य धर्मों और सभ्यताओं में नकारा जाता है... यह तलाक और उससे संबंधित गर्भावस्था और स्तनपान, हिरासत, गुजारा भत्ता... और कई दरवाजे हैं।
कुरान के संपूर्ण सूरहों में से एक और सैकड़ों सूरहों में से एक को "अन-निसा" कहा जाता था और "अल-मेन" नामक कोई सूरह नहीं था। उल्लेखनीय बात यह है कि सूरह अन-निसा में विशेष रूप से विरासत का विवरण शामिल था और दायित्व, मानो यह एक संकेत था कि उन पर अपनी विरासत का बोझ नहीं डाला जाना चाहिए जैसा कि आज तक अज्ञानी करते हैं!
इसी तरह, "सूरत अल-अहज़ाब" नामक अध्याय के मध्य में एक लंबा सूरह था, जिसमें ईश्वर के दूत के परिवार की स्थिति और पवित्रता जैसे मामलों का ख्याल रखा गया था, ईश्वर उन्हें आशीर्वाद दें और उन्हें शांति प्रदान करें, और उनसे प्रसन्न हो सकते हैं, और ईश्वर की राह में जिहाद कर सकते हैं। धर्म और जीवन में इन महत्वपूर्ण मामलों के अलावा, मेरा तात्पर्य महिलाओं के पर्दे से भी है। सर्वशक्तिमान ईश्वर कहते हैं: "हे पैगंबर, अपनी पत्नियों और अपनी बेटियों और विश्वासियों की महिलाओं से कहो कि वे अपने कपड़े उतार लें।" संभावना है कि उन्हें पहचान लिया जाएगा।" इसलिए उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा, और ईश्वर क्षमाशील, दयालु है" [अल-अहज़ाब / 59], और दूसरा उन लोगों के नाम पर है जो सर्वशक्तिमान ईश्वर के नाम "सूरत अन-नूर" हैं। जिसमें सर्वशक्तिमान ईश्वर कहता है: "और ईमान वाली महिलाओं से कहो कि वे अपनी निगाहें नीची रखें और अपने गुप्तांगों की रक्षा करें, और अपनी सजावट को प्रकट न करें, और ऐसा न हो कि वे अपने सीने पर पर्दा डाल दें, और अपना प्रदर्शन न करें।" उनके पतियों, या उनके पिता, या उनके पति के पिता, या उनके पुत्रों, या उनके पति के पुत्रों, या उनके भाइयों या पुत्रों, उनके भाइयों, उनके भाई-बहनों, उनकी स्त्रियाँ, या उनकी स्त्रियाँ, या जो उनके धर्मों के पास हैं, को छोड़कर श्रंगार की महिलाएँ स्त्रियाँ अपने पैरों पर प्रहार नहीं करतीं, यह जानने के लिए कि वे अपने श्रृंगार से क्या छिपाती हैं, और तुम सब परमेश्वर के सामने मन फिराओ।
इस प्रकार, महिलाओं के हिजाब का मुद्दा प्रमुख मुद्दों में से एक है। सर्वशक्तिमान ईश्वर के एकेश्वरवाद से, उनके मार्ग में जिहाद तक, और पैगंबर के परिवार की शुद्धि और विरासत, स्नान और स्नान के मुद्दों का पालन करके; आज कोई वैध सुरक्षा के रूप में हिजाब और प्रार्थना, जकात और उपवास के बीच अंतर कैसे कर सकता है?!
निरक्षरता इस मुद्दे को घेरती है; जैसे कि यह धारणा कि हिजाब नकाब से निचले स्तर का है, जबकि सच्चाई यह है कि हिजाब अधिक सामान्य और व्यापक है। नकाब इसका एक रूप है.
हिजाब - अरबी भाषा में -: रोकथाम और छिपाना, और इस शब्द का उल्लेख कुरान में आठ स्थानों पर किया गया है, और इसे यह संकेत दिया गया है क्योंकि यह एक महिला को ढकता है और उसे निषिद्ध दृष्टि से बचाता है।
न्यायविद इस बात पर सहमत हैं कि हिजाब हर वयस्क मुस्लिम महिला के लिए अनिवार्य है। यानी, वह आवश्यक होने की उम्र तक पहुंच गई है, और अब उसे कानूनी फैसलों द्वारा संबोधित किया जा रहा है। इन आदेशों में हिजाब भी शामिल है, और इसके दायित्व का प्रमाण सर्वशक्तिमान का कथन है: "और उन्हें अपनी सजावट को प्रकट होने के अलावा प्रदर्शित नहीं करना चाहिए, और उन्हें अपने घूंघट से अपनी जेबें ढकनी चाहिए"; रहस्योद्घाटन में महान छंद और कई अन्य ग्रंथ विश्वास करने वाली महिलाओं को हिजाब का पालन करने और अपने महरम के अलावा अन्य पुरुषों से अपने शरीर को ढंकने का आदेश देते हैं। अत्यावश्यक आवश्यकता को छोड़कर, उसके लिए अपना हिजाब हटाना और अपने निजी अंगों को दूसरों के सामने उजागर करना जायज़ नहीं है। जैसे दवा, या गवाही।
किसी महिला के लिए अपना हिजाब उतारना जायज़ नहीं है जब तक कि वह नियमित महिलाओं में से एक न हो, और वे ऐसी महिलाएँ नहीं हैं जिनका मासिक धर्म बंद हो गया है जैसा कि उनमें से कुछ दावा करते हैं या मानते हैं। क्योंकि यह बैठने का बहुवचन है, और यह एक महिला है जो उस उम्र तक पहुंच गई है जो उसे न तो वासनापूर्ण बनाती है और न ही वांछनीय अबू उबैदा ने कहा: "जो बच्चों से दूर रहे हैं," और यह सही नहीं है क्योंकि एक महिला दूर बैठती है बच्चों से जबकि वह आनंद ले रही है।
पश्चिम में हिजाब एक मुद्दा बन गया है. जहां पर्दानशीन महिलाओं के विश्वविद्यालयों और सार्वजनिक सुविधाओं में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, हर समझदार और मूर्ख व्यक्ति जानता है कि यह इस्लाम के लिए और उसके खिलाफ एक युद्ध है। अगर मुस्लिम देशों में ऐसा होता है तो कोई कैसे आंखें मूंद सकता है?! क्या यह संभव है कि वह इस्लाम से लड़ता है, उसके मुसलमानों को भड़काता है, और उनकी महिलाओं पर हिजाब के खिलाफ लड़ने वाली कॉलों से हमला करता है, और मीडिया इस मामले को बढ़ावा देता है?!
प्रसिद्ध महिला हस्तियाँ अपने हिजाब को उतार देती हैं, अपने कार्य पर गर्व करती हैं और मानती हैं कि उन्होंने एक शानदार जीत हासिल की है। उनकी गर्मजोशी से सराहना की जाती है, लेकिन मुसलमान जानते हैं कि केवल दुश्मनों के कार्य ही ऐसा करते हैं.. जो महिलाएं हिजाब हटाती हैं।
अब्दुल्ला बिन मयूफ़ अल-जैद
नब्द अल-शाब साप्ताहिक समाचार पत्र, प्रधान संपादक, जाफ़र अल-ख़बौरी
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abdulla bin mayoof al-jaid
nabd al-shaab saaptaahik samaachaar patr, pradhaan sampaadak, jaafar al-khabauree
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